41256 अंत्योदय कार्ड धारकों को भी जन आरोग्य योजना का लाभ

स्वास्थ्य संवाददाता
मथुरा।  आयुष्मान दिवस  से अंतोदय कार्ड धारकों के कार्ड बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया।  आयुष्मान योजना अंतर्गत लाभार्थियों का सरकारी एवं निजी चिकित्सालयों में प्रति वर्ष 5 लाख रुपए  तक का नि:शुल्क उपचार होगा। वर्ष 2011 की सामाजिक व आर्थिक जनगणना के आधार पर जिले में 119119 परिवार चिन्हित हुए थे। गरीब परिवार गंभीर बीमारी से ग्रसित होने के बाद पैसे के अभाव में वे इलाज नहीं करा पाते थे।

ऐसे में चिन्हित परिवारों को उपचार में सहूलियत देने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू की थी।
योजना के पहले चरण में चिन्हित एक लाख 19 हजार 119 परिवार के 5 लाख 96 हजार सदस्यों के गोल्डन कार्ड बनाने के लिए डाटा मिला। लगातार अभियान चलाकर स्वास्थ्य विभाग ने अब तक मथुरा में 47106 परिवारों के 126360 आयुष्मान कार्ड बना दिए हैं।  शासन ने जनसंख्या 2011 के सर्वे में बड़ी संख्या में गरीब परिवारों के वंचित होने की जानकारी हुई तो अंतोदय कार्ड धारकों को भी योजना से जोड़ने का निर्णय लिया गया।

इस योजना का लाभ जनपद के 41256 अंतोदय कार्ड धारकों के परिवारों को मिलेगा। इससे इन्हें इलाज मिल सके। जनपद के अब तक 5455 लाभार्थियों ने अपना इलाज आयुष्मान योजना के अंतर्गत विभिन्न विभिन्न अस्पतालों में कराया है। जनपद में आयुष्मान योजना के अंतर्गत 15 सरकारी एवं 25 प्राइवेट अस्पताल जुड़े हुए हैं। सीएमओ डा.रचना गुप्ता ने बताया कि अंतोदय कार्ड धारकों  व  उनके परिवार को  आयुष्मान योजना से लाभांवित करने का निर्देश प्राप्त हुआ है। पूर्ति विभाग में सूची मिलने के बाद अभियान संचालित कर शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाये  जाएंगे। योजना से सबको लाभ मिल सके इसके लिए गांव गांव कैंप आयोजित किए जाएंगे।
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नोडल अधिकारी डा. अनुज कुमार के बताया कि अब  तक जिले के लाभार्थियों का उपचार  विभिन  अस्पतालों में कराया गया है। उपचार के बाद अस्पतालों मिले  बिल के आधार पर भुगतान  किया जा चुका है।

5455 लाभार्थियों ने  आयुष्मान योजना में कराया इलाज
मथुरा। आयुष्मान भारत योजना के ग्रीवांस मैनेजर सौरभ शर्मा के अनुसार  जिले के अब तक 5455 लाभार्थियों ने अपना इलाज आयुष्मान योजना अंतर्गत विभिन्न विभिन्न अस्पतालों में कराया है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*