बांग्लादेशी नागरिक के घर से पुलिस को मिले 26 सबूत, सामने आ रहे कई कनेक्शन

कानपुर। बांग्लादेशी नागरिक रिजवान मोहम्मद और उसकी पत्नी हिना की रिमांड लेने में पुलिस को काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा। 81 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद पुलिस को सिर्फ नौ घंटे के लिए रिजवान की रिमांड मिली थी। वहीं अब रिजवान के घर से पुलिस ने रिमांड के दौरान महत्वपूर्ण 26 सबूत जुटाए हैं। जिसमें से कई सबूत कूटरचना से संबंधित हैं तो कुछ उसके द्वारा प्रयोग की जाने वाली वस्तुएं हैं। दूसरी ओर घर से प्रतिबंधित दवा डाइजापाम की 111 गोलियां बरामद हुई है।

बांग्लादेशी नागरिक रिजवान मोहम्मद मामले में विवेचक सूर्यबली पांडेय की ओर से थाना कैंट में आरोपित के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट में एक और मुकदमा दर्ज कराया गया था। जांच में सामने आया है कि रिजवान की सास ने भी बांग्लादेश की यात्रा की है। उन्होंने बताया कि उसके घर से बांग्लादेशी कंपनी द्वारा निर्मित प्रतिबंधित डायजापाम की 111 गोलियां, 1.59 लाख रुपए की नगदी, रिजवान की सास नसरीन का पासपोर्ट मिला है। जिसमें 27 अप्रैल 1999 से 2004 के बीच अलग-अलग रास्तों से बांग्लादेश के यात्रा की गई। इसके अलावा रिजवान की पत्नी हिना खालिद का कैनरा बैंक में खाता है, उसकी चेकबुक बरामद हुई है। बांग्लादेश निवास के दौरान खींचे गए परिवार के 15 फोटोग्राफ मिले है।

सूर्यबली पांडेय का कहना है इन दस्तावेजों के अलावा रिजवान की गिरफ्तार सभी आरोपितों के फर्जी आधार कार्ड व पता बदलने से संबंधी प्रपत्र है। छोटे बेटे के नाम बीमा किस्त रसीद व छोटे बेटे की स्कूल की अंक तालिका के साथ-साथ द पार्क इंग्लिश स्कूल पार्क स्ट्रीट, कोलकाता की रिजवान के दोनों बेटों की प्रगति रिपोर्ट। इसमें आयशा नूर की प्रगति रिपोर्ट भी है लेकिन यह कौन है इसकी जांच जारी है। बड़े बेटे का स्कूल का सामूहिक फोटोग्राफ, एक प्राइवेट स्कूल की प्रगित रिपोर्ट भी उसके घर से बरामद हुई है।

इन सबके अलावा पुलिस को फ्लैट संख्या 203 इंपीरियल रेजीडेंसी में किराए का मकान खाली करने का नोटिस, मकान नंबर 14/113 वुडलैंड का विद्युत बिल, मकान नंबर 801 इंपीरियल व 802 की किराया रसीद, तीन एयरकंडीशन सर्विस संबंधी प्रपत्र, रिजवान की बेटी रुखसार का पैन कार्ड, खालिद मजीद के इनकम इनकम टैक्स से संबंधित पत्रावली, रुखसार रिजवान की प्रगति रिपोर्ट, मोहम्मद नदीम का विजिटिंग कार्ड, आइटीआर से संबंधित हिना खान के प्रपत्र व पैन कार्ड, रणदीप सिंह का होटल रमाडा का मैम्बरशिप कार्ड व कंप्लीमेंट्री पास बाउचर, क्विड कार जो कि रिजवान के ससुर खालिद के नाम है, स्कूटी खरीदने व प्री पेमेंट देने संबंधी प्रपत्र और एक प्रतिष्ठित ज्वैलर्स से खरीदी गई ज्वैलरी रसीद भी मिली है।

संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी का कहना है कि रिमांड के दौरान कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिली हैं। जिसमें से सामने आया है कि रिजवान के पाकिस्तान के अलावा कई मुस्लिम देशों के नागरिकों से संपर्क हैं। इस वजह से रिजवान मोहम्मद पर देश विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने का शक गहरा हो रहा है। उन्होंने आगे बताया कि हालांकि वह खुद को केवल हवाला कारोबारी बता रहा है। फिलहाल पुलिस अन्य मामलों में जांच कर रही है।

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*