जम्मू-कश्मीर: उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती के बीच जोर दार झगड़ा

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाने के बाद अब हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे है. पिछले हफ्ते से वहां कई नेता नज़रबंद है. राज्य के दो पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) और महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti ) को हरि निवास में रखा गया था. लेकिन यहां इन दोनों के बीच झगड़ा हो गया. हालात इतने बिगड़ गए कि उमर अब्दुल्ला को दूसरी जगह शिफ्ट करना पड़ा.

एक-दूसरे पर लगाया आरोप

अंग्रेजी अखबार द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, झगड़े को दौरान दोनों नेताओं ने एक-दूसरे पर जम्मू कश्मीर में बीजेपी को लाने का आरोप लगाया. एक अधिकारी के मुताबिक उमर अब्दुल्ला ने महबूबा पर चिल्लाते हुए कहा कि उनके पिता मुफ्ती मोहम्मद ने 2015 से 2018 के बीच बीजेपी से साठ-गांठ किया था.

महबूबा ने याद दिलाए पुराने दिन

इसके बाद पीडीपी की प्रमुख महबूबा ने उमर अब्दुल्ला को याद दिलाते हुए कहा कि उनके पिता फारूख अब्दुल्ला और अटल बिहारी वाजपेयी के बीच गठबंधन था. उन्होंने ये भी कहा कि तुम वाजपेयी की सरकार में एक जूनियर मिनिस्टर थे. इतना ही नहीं महबूबा ने उमर के दादा शेख अब्दुल्ला को भी मौजूदा हालात के लिए ज़िम्मेदार ठहराया.

दोनों हरि निवास में थे

हरि निवास में उमर अब्दुल्ला ग्राउंड फ्लोर में रह रहे थे, जबकि महबूबा पहली मंजिल पर थीं. फिलहाल झगड़े के बाद अब्दुल्ला को फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के गेस्ट हाउस में शिफ्ट कर दिया गया है. जबकि महबूबा अभी भी हरि निवास में है. ये वहीं जगह है जिसे पहले मुख्यमंत्री आवास के तौर पर बनाया गया था और गुलाम नबी आजाद मुख्यमंत्री यहां रहे भी थे. लेकिन बाद में यहां कोई नहीं रहा इसके बाद इसे गेस्ट हाउस में बदल दिया गया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*