इंडियन नेवी के नये चीफ बने एडमिरन आर. हरिकुमार, मां का आशीर्वाद लेकर लिया भारत मां की रक्षा संकल्प

नई दिल्ली। एडमिरन आर. हरि कुमार ने एडमिरल कर्मवीर सिंह की जगह ली है। वे अभी नौसेना के पश्चिमी कमान के कमांडिंग इन चीफ थे। हरि कुमार 38 साल से नौसेना में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने सेवानिवृत्त हुए एडमिरल करमबीर सिंह से दिल्ली में कार्यभार ग्रहण किया।

पदभार ग्रहण करने के बाद एडमिरल आर हरि कुमार ने मीडिया से कहा कि वे समुद्री सीमाओं की सुरक्षा के लिए पूरी कोशिश करेंगे। इस मौके पर रिटायर्ड एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि उनके लिए 30 महीनों तक भारतीय नौसेना की कमान संभालना एक बड़ा सम्मान रहा। इस दौरान कोविड से लेकर गलवान संकट तक कई बड़ी चुनौतियां आईं। अब वे एक और बहुत योग्य नेतृत्व को यह कमान सौंप रहे हैं। बता देंकि करमबीर सिंह 41 साल की देश सेवा के बाद सेवानिवृत्त हुए हैं। हरि कुमार ने करमबीर सिंह के मागर्दशन और भारतीय नौसेना के प्रति अभी आभार जताया। आर हरि कुमार ने एकीकृत रक्षा स्टाफ मुख्यालय के हिस्से के रूप में थिएटर कमांड संरचनाओं के बुनियादी निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

12 अप्रैल 1962 को जन्मे वाइस एडमिरल आर हरि कुमार को जनवरी 1983 में भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में कमीशन दिया गया था। हरि कुमार ने अलग-अलग कमांड, स्टाफ और इंस्ट्रक्शनल अपॉइंटमेंट्स में अपनी सेवा दी है। हरि कुमार के ‘सी कमांड’ (Sea Command) में आईएनएस निशंक, मिसाइल कार्वेट, आईएनएस कोरा और गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर आईएनएस रणवीर शामिल हैं। उन्होंने भारतीय नौसेना के विमान वाहक पोत आईएनएस विराट (INS Viraat) की कमान भी संभाली है। उन्होंने इस साल फरवरी में मुंबई स्थित पश्चिमी नौसेना कमान की बागडोर संभाली थी। हरि कुमार ने नेवल वॉर कॉलेज, यूएस, आर्मी वॉर कॉलेज, महू और रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज, यूके से पढ़ाई की है। एडमिरल आर हरि कुमार को परम विशिष्ट, अति विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है। वे CDS बिपिन रावत के साथ भी काम कर चुके हैं।

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*