भारत में 781 ओमिक्रॉन मामले, 238 मामलों के साथ दिल्ली सबसे ऊपर; डेली टैली में बड़ी छलांग

Omicron variant live updates
भारत ने बुधवार को पिछले 24 घंटों में 9,195 मामलों के साथ दैनिक कोविड मामलों की संख्या में बड़ी उछाल दर्ज की। 

भारत में ओमाइक्रोन मामलों की संख्या बुधवार को 781 तक पहुंच गई है, जिसमें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली 238 मामलों के साथ चार्ट में शीर्ष पर है, जिसमें 57 बरामदगी शामिल हैं। महाराष्ट्र 167 Omicron मामलों के साथ दूसरे स्थान पर है, जिसमें 72 ठीक हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, गुजरात, केरल, तेलंगाना, राजस्थान, कर्नाटक, तमिलनाडु, हरियाणा, पश्चिम बंगाल में ओमाइक्रोन मामलों के दो अंकों के आंकड़े हैं। SARS-CoV-2 के नवीनतम संस्करण के तेजी से प्रसार ने भारत के कुल मामलों को भी प्रभावित किया क्योंकि इसने 9,195 मामलों के साथ मंगलवार से लगभग 44% की वृद्धि दर्ज की। पिछले 24 घंटों में रिपोर्ट किए गए ताजा मामलों की संख्या छुट्टी देने / ठीक होने वाले लोगों की संख्या को पार कर गई, जो 7,347 थी।

हफ्तों के लिए भारत का समग्र कोविड टैली लगभग 7,000 से 8,000 रहा है। दिसंबर के पहले सप्ताह में भारत में ओमाइक्रोन के पहले मामले सामने आने के बाद भी, कुल मिलाकर कोविड की संख्या में कोई खास बदलाव नहीं दिखा। दिल्ली और मुंबई में दैनिक मिलान में खगोलीय वृद्धि के साथ, पिछले 24 घंटों में स्थिति और खराब हो गई।

सार्वजनिक परिवहन में यात्रियों को सीमित करने के लिए दिल्ली में एक पीला अलर्ट जारी किया गया है। स्कूल, कॉलेज, जिम, सिनेमा हॉल को एक आपातकालीन उपाय में बंद कर दिया गया है, जबकि रेस्तरां और बार को केवल 50 प्रतिशत क्षमता पर संचालित करने की अनुमति दी गई है। दिल्ली ने मंगलवार को 496 ताजा मामलों के साथ दैनिक कोविड -19 टैली में भारी वृद्धि दर्ज की, जो 4 जून के बाद सबसे अधिक है, जबकि सकारात्मकता दर भी बढ़कर 0.89 प्रतिशत हो गई।

जिन राज्यों में एकल अंकों वाले ओमाइक्रोन मामले हैं, उनमें मध्य प्रदेश, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, चंडीगढ़, जम्मू और कश्मीर, उत्तर प्रदेश, गोवा, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और मणिपुर शामिल हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले ही सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को त्योहारी सीजन के बीच अलर्ट पर रहने के लिए अलर्ट कर दिया है और अधिकांश मेट्रो शहरों ने पहले ही नए साल के अवसर पर सार्वजनिक समारोहों और समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने साप्ताहिक महामारी विज्ञान अद्यतन में कहा कि ओमाइक्रोन से जोखिम बहुत अधिक है क्योंकि संस्करण बहुत तेजी से फैल रहा है। डब्ल्यूएचओ ने नोट किया कि यूएस और यूके में, वैरिएंट पहले से ही प्रमुख हो गया है, जबकि दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन के मामले कम हो गए हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*