गर्मी में हो सकता है हीट स्ट्रोक का खतरा, जानिए हीटस्ट्रोक से कैसे बचें

heat stroke

दिल्ली और देश के अन्य उत्तरी हिस्सों में बढ़ते तापमान के साथ, आपके लिए अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली में लू को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। उनकी भविष्यवाणी के अनुसार, दिल्लीवासियों को अगले कुछ दिनों में अत्यधिक तापमान का सामना करना पड़ सकता है और अधिकतम तापमान 15 मई को 46 डिग्री को पार कर जाएगा।

इस परिदृश्य में, अपने आप को लू और लू से बचाने के लिए कई उपाय करना महत्वपूर्ण है। एक व्यक्ति को अन्यथा तीव्र निर्जलीकरण, गर्मी में ऐंठन, चक्कर आना या हीटस्ट्रोक भी हो सकता है। आगे पढ़ें क्योंकि हम आपको लू से खुद को बचाने और हीटस्ट्रोक से बचाव के कुछ बेहतरीन तरीके बताते हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली में लू को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है।
लू से खुद को बचाने के लिए कई उपाय करना जरूरी है।
हीटवेव अन्यथा तीव्र निर्जलीकरण, चक्कर आना, गर्मी में ऐंठन या हीटस्ट्रोक का कारण बन सकती है।

हीटस्ट्रोक क्या है

अमेरिका स्थित सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक हीटस्ट्रोक गर्मी से जुड़ी सबसे गंभीर बीमारी है। यह तब होता है जब शरीर अपने तापमान को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होता है। शरीर का तापमान तेजी से बढ़ता है। यह एक संभावित घातक स्थिति है। यदि आपातकालीन उपचार प्रदान नहीं किया जाता है, तो हीटस्ट्रोक मृत्यु या स्थायी विकलांगता का कारण बन सकता है।

हीटस्ट्रोक के लक्षणों में तेज बुखार, तेजी से नाड़ी, चक्कर आना, सिरदर्द, मतली और चेतना खोना शामिल हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के दिशा-निर्देशों के अनुसार हीटस्ट्रोक से पीड़ित व्यक्ति को तुरंत अस्पताल ले जाना चाहिए। पीड़ित को ठंडे वातावरण में ले जाना चाहिए। शरीर के तापमान को कम करने के लिए ठंडा स्नान या स्पंज भी दिया जाना चाहिए। हालांकि, व्यक्ति को कोई तरल पदार्थ नहीं दिया जाना चाहिए।

हीटस्ट्रोक को कैसे रोकें

रोकथाम, जैसा कि वे कहते हैं, इलाज से बेहतर है। हीटस्ट्रोक को रोकने के लिए चल रहे हीटवेव और लू की स्थिति के दौरान आपको कुछ उपाय करने चाहिए।

हाइड्रेटेड रहना

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात, हाइड्रेटेड रहें! पर्याप्त मात्रा में पानी और अन्य स्वस्थ तरल पदार्थ जैसे निम्बू पानी और नारियल पानी पिएं। यहां तक ​​कि अगर आपको प्यास नहीं लगती है, तो कोशिश करें और जितनी बार हो सके पानी पिएं। यदि आप यात्रा कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास पानी की बोतल है।

हल्के कपड़े पहनें

लू से बचने के लिए हल्के और हवादार सूती कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है। भारी कपड़े और गहरे रंग के कपड़े पहनने से बचें क्योंकि वे गर्मी को अधिक आसानी से अवशोषित करते हैं।

अपना सिर ढकें

यह वास्तव में महत्वपूर्ण है! यदि आप धूप में बाहर निकल रहे हैं, तो अपने सिर को कपड़े, टोपी या छतरी से ढकना न भूलें।

चाय और कॉफी पीने से बचें

चाय, कॉफी, शराब और कार्बोनेटेड पेय के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है जो शरीर को निर्जलित करते हैं।

गर्मी के जोखिम से बचें

हो सके तो दोपहर के समय बाहर निकलने से बचें जब सूरज अपने चरम पर हो।

अन्य बातों का आपको ध्यान रखना चाहिए कि अपने घर को ठंडा रखें, ताजा भोजन करें और बासी भोजन से बचें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*