मूर्ति पर सोना, दीवारों पर नकद: नवरात्रि के लिए 135 साल पुराने आंध्र मंदिर में 6 करोड़ रुपये की सजावट

देवी वासवी कन्याका परमेश्वरी

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में देवी वासवी कन्याका परमेश्वरी के 135 साल पुराने मंदिर को नवरात्रि के लिए नकद और सोने से सजाया गया था। शुक्रवार को देवी महालक्ष्मी के अवतार को देखने के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी।

 

आंध्र प्रदेश में चल रहे दशहरा समारोह के हिस्से के रूप में, देवी वासवी कन्याका परमेश्वरी के 135 साल पुराने मंदिर को नवरात्रि के लिए 6 करोड़ रुपये के करेंसी नोटों और सोने के गहनों से सजाया गया था। देवता को 6 किलोग्राम सोने, 3 किलोग्राम चांदी और मुद्रा नोट (3.5 करोड़ रुपये) से सजाया गया था, जो मंदिर की दीवारों और फर्श पर चिपकाए गए थे। यह पश्चिम गोदावरी जिले के पेनुगोंडा शहर में स्थित है।
दिर लगभग दो दशकों से दशहरा के दौरान देवी को सोने और नकदी से सजाने की परंपरा का पालन कर रहा है। शुक्रवार को देवी महालक्ष्मी के अवतार को देखने के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। नकद और सोने के रूप में मूर्तियों और देवताओं और प्रसाद को सजाने का चलन हाल के दिनों में बढ़ा है।यह पूछे जाने पर कि उत्सव के नौ दिन पूरे होने के बाद उन सभी का क्या होगा, मंदिर समिति ने एएनआई को बताया, “यह एक सार्वजनिक योगदान है और पूजा समाप्त होने के बाद इसे वापस कर दिया जाएगा। यह मंदिर ट्रस्ट के पास नहीं जाएगा।”
छवियों में से एक में, नोटों से बने बंटिंग पेड़ों पर और छत से लटकाए जाते हैं, जिसने भक्तों की आंखों को पकड़ लिया। ऐसा माना जाता है कि ‘देवी नवरात्रि उस्तावलु’ के अवसर पर देवी को दिया गया नकद और सोना उनके लिए भाग्यशाली साबित होगा और उनके व्यवसाय और भाग्य के सुधार में मदद करेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*